Breaking
Fri. Oct 18th, 2024

देश का पहला दिव्यांग जन मुक्त राज्य बनेगा उत्तराखंड : डॉ. धन सिंह

By sarutalsandesh.com Sep 30, 2024

 

उत्तरकाशी के शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए 110 करोड़ होंगे खर्च: डॉ. धन सिंह ।।

श्रीमती मंजीरा देवी विश्व विद्यालय में दिव्यांगों को वितरित किया कृत्रिम अंग।।

चिरंजीव सेमवाल
उत्तरकाशी : सूबे के शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि उत्तरकाशी जिले के शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए 110 करोड़ से खर्च किए जाएंगे है।
उन्होंने कहा कि पांच अक्टूबर तक शिक्षकों की कमी से जूझ रहे स्कूलों में शिक्षक मिल जायेगें।
सोमवार को श्रीमती मंजरा देवी विश्व विद्यालय हिटाणू धनारी में दिव्यांग मुक्त भारत निःशुल्क कृत्रिम अंग वितरित
शिविर में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा
उन्होंनें भटवाड़ी में उप जिला अस्पताल की स्थापना कराए जाने की घोषणा करते हुए कहा कि जमीन की व्यवस्था होते ही इस अस्पताल के भवन निर्माण के लिए धनराशि स्वीकृत कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि चिन्यालीसौड़ ब्लॉक में राजीव गांधी नवोदय विद्यालय के निर्माण के लिए 41 करोड़ की योजना स्वीकृत की गई है और पहले चरण में इस काम के लिए साढे दस करोड़ की धनराशि अवमुक्त कर दी गई है। इस योजना पर भी जल्दी काम प्रारंभ हो जाएगा।
जिला अस्पताल उत्तरकाशी में में 23 करोड़ की लागत से 50 बेड के क्रिटिकल केयर यूनिट की स्थापना के साथ ही 10 अतिरिक्त डायलिसिसि यूनिट की स्थापना की स्वीकृति दी जा चुकी हैं।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश को टीबी मुक्त किए जाने को लेकर साल 2025 तक का लक्ष्य रखा है। जिसके तहत उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयास कर रही उत्तराखंड राज्य 2025 तक टीबी मुक्त के अतिरिक्त ड्रग्स फ्री, शत-प्रतिशत साक्षरता वाला अग्रण राज्य होगा।
डॉ रावत ने कहा कि उत्तरकाशी के छात्रों को अब उच्च शिक्षा के लिए बहार नहीं जाना पड़ेगा। अब हर पाठ्यक्रम उन्हें श्रीमती मंजरा देवी विश्वविद्यालय में मिलेगा । उन्होंने जल्द इस में एमबीबीएस शुरू कर ने को कहा है ‌। उन्होंने विभागीय उपलब्धियां को गिनाते हुए कहा कि हमारी सरकार हर जिले में एक संस्कृत गांव बनाने जा रहे हैं। वहीं हर जिले में डायलिसिस फ्री वार्ड बनाया जा रहा है।
वहीं उत्तराखंड सरकार कक्षा 6 से पीएचडी तक 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वालों को छात्रवृत्ति दे रही।
उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में बीस वर्षों से एनसीसी की सीटें नहीं बढ़ी पहली बार उत्तराखंड राज्य के लिए दश हजार एनसीसी की कोटा बढ़ा दिया गया है।
कार्यक्रम में परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद मुनि सरस्वती महाराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश को दिव्यांग मुक्त भारत का का जो अभियान चलाया निश्चित तौर यह कदम जल्द सफल होगा। उन्होंने कहा कि परमार्थ निकेतन ऋषिकेश और महावीर सेवा सदन कोलकाता के प्रयास से देश के अलग-अलग राज्यों में लाखों दिव्यांग जनों को निःशुल्क कृत्रिम अंग वितरित कर जीवन दान दिया जा रहा। उन्होंने श्रीमती मंजरा देवी विश्वविद्यालय के संस्थापक डॉ हरिशंकर नौटियाल की सराहना करते हुए कहा कि चीन सीमा पर यहां उत्तराखंड का पहला निजी विश्वविद्यालय बना है उन्होंने देश के अन्य राज्यों के साथ मिलकर इस विश्वविद्यालय में विदेशी स्तर की शिक्षा शुरू करने की पहल की । स्वामी चिदानंद मुनि महाराज ने परमार्थ निकेतन की ओर से इस विश्वविद्यालय में एमबीबीएस की शिक्षा शुरू करने के लिए एक करोड़ की मदद का भी भरोसा दिया है।
शिविर में परमार्थ निकेतन ऋषिकेश और महावीर सेवा सदन कोलकाता के संयुक्त तत्वावधान में दिव्यांग मुक्त विशेष शिविर का आयोजन किया गया है जिसमें लगभग दर्जनों दिव्यांग जनों का हेल्थ चेकअप कर उन्हें जरूरत के मुताबिक कृत्रिम अंग, व्हील चेयर, ट्राई साइकिल, बैसाखी, आदि वितरित किए गये।
इससे पूर्व विश्वविद्यालय के विभिन्न फैकल्टी सहित परमार्थ विजय पब्लिक स्कूल के दिव्यांग छात्रों ने संस्कृत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियों से साबका मनमोहन लिया।
इस दौरान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ हरिशंकर नौटियाल, वाइस चांसलर डॉ भगवान नौटियाल, व्यवस्थापक पवन नौटियाल, ने संबोधित कर मुख्य अतिथि शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत एवं स्वामी चिदानंद मुनि सरस्वती महाराज का धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस मौके पर महावीर सेवा सदन कोलकाता के विनोद, विक्रम सिंह शाह,
क्षेत्र पंचायत प्रमुख भटवाड़ी श्रीमती विनीता रावत, क्षेत्र पंचायत प्रमुख डुंडा डॉ शैलेंद्र सिंह कोहली, भाजपा नेत्री डॉ स्वराज विद्वान, मुरारीलाल भट्ट,जगमोहन रावत, राजेन्द्र गंगाडी, जगमोहन चौहान,
उपजिलाधिकारी डुंडा नवाज़िश खलीक, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीएस रावत, जिला शिक्षा अधिकारी शैलेन्द्र अमोली, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर जोशी, तहसीलदार, कोतवाली प्रभारी अमरजीत सिंह, मंच का संचालन सुमन नौटियाल एवं डॉ शंभू प्रसाद नौटियाल ने किया है।

 

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *