Breaking
Fri. Sep 20th, 2024

कुपडा -बरसाली सहित बार्सू – अस्सी गंगा घाटी में धूमधाम से मना नागपंचमी का पर्व।।

By sarutalsandesh.com Aug 9, 2024

कुपडा -बरसाली सहित बार्सू – अस्सी गंगा घाटी में धूमधाम से मना नागपंचमी का पर्व।।

कुपड़ा गांव में शेषनाग पंचमी के दौरान भव्य ध्याणि मिलन समारोह आयोजित किया।।

नागपंचमी के मौके पर श्रद्धालुओं ने  नाग देवता की पूजा-अर्चना

चिरंजीव सेमवाल

उत्तरकाशी। नागपंचमी पर्व शुक्रवार को श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया। भक्तों ने दूध और लावे से नाग देवता की पूजा-अर्चना किया। शिवालयों और मंदिरों पर नाग देवता की पूजा के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। पर्व का उल्लास ग्रामीण अंचलों में देखने को मिला।   ग्रामीण अंचलों में नागपंचमी पर्व को लेकर लोग काफी उत्साहित दिखाई दिए। बताते चलें कि नाग पूजा भगवान विष्णु और प्रभु शिव से जुड़ी पौराणिक कथाओं पर आधारित है, लेकिन इसे मनाने का मूल प्रयोजन सर्पों से रक्षा की कामना करना माना जाता है। मान्यता है कि इस मौके पर  नाग देवता को दूध और लावा चढ़ा कर पूजा करती हैं। नागपंचमी पर यमुना घाटी के ग्राम पंचायत कुपडा गांव में  “श्री शेषनाग पंचमी महोत्सव एवं ध्याणि मिलन समारोह”   भव्य रूप से आयोजित किया गया। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण ने नागपंचमी पर “श्री शेषनाग देवता का आशीर्वाद लिया और जनपद कि सुख-समृद्धि और खुशहाली  की कामना कर मंदिर समिति का “श्री शेषनाग पंचमी एवं ध्याणि मिलन समारोह की बधाई दी है।
वहीं  डुंडा ब्लॉक के बसराली गांव मंत्र उच्चारण के साथ नाग देवता मंदिर में पूजा-अर्चना हवन यज्ञ के साथ ग्रामीणों ने मिलकर नागपंचमी का पर्व मनाया है । बाद में एक विशाल भंडारा का भी आयोजन किया गया है। बार्सू गांव में बासुकी नाग देवता, गौरवशाली से नाग देवता सहित अन्य देव डोलियों की सानिध्य में नागपंचमी पर्व मनाया गया इस दौरान भारी संख्या में पहुंचे ग्रामीणों ने राशों तांदी नृत्य कर खूब झूमे।
उधर केलसू क्षेत्र के भंकोली गांव में आयोजित नागपंचमी में नागदेवता मनेरी, नागदेवता औंगी, नागदेवता अगोड़ा, नागदेवता नौगांव और सर्पनाथ देवता ढासडा की देव डोलियों के साथ मेला आयोजित हुआ। रमणिक बुग्यालों से लाये गये ब्रह्मकमल पुष्प के साथ मेले में आए देव डोलियों की पुजा हुई उसके पश्चात ग्रामीणों द्वारा मेला करवाया गया जिसमें रासौ नृत्य के साथ सभी देव डोलियों का नृत्य हुआ, गांव के मेले में गांव की ध्याणियां एवं अन्य गांवों से आये लोगों ने मेले का आनंद लिया।मेले में पहुंचे क्षेत्रीय विधायक  सुरेश सिंह चौहान ने सम्बोधित करते हुए गंगोत्री विधानसभा में हुए विकास कार्य गिनाए तथा केलसू क्षेत्र के विकास के लिए अपनी हमेशा साथ खड़ा रहने की बात कही है ।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *