Breaking
Thu. Sep 19th, 2024

डीएम ने किया पटारा मालना पंपिंग योजना का निरीक्षण

By sarutalsandesh.com Sep 17, 2024

 

जल जीवन मिशन की बड़ी योजनाओं का गुणवत्ता के साथ पूरा करवाने पर फॉक्स : डीएम

 

महत्वपूर्ण योजनाओं के जरिए सरकार ग्रामीणों की जिन्दगी को बनाया आसान : कोहली।।

 

चिरंजीव सेमवाल 

उत्तरकाशी  । जिलाधिकारी
डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट इन दिनों जल जीवन मिशन के तहत निर्माणाधीन पंपिंग पेयजल योजना का स्थलीय निरीक्षण कर रहे है। उन्होंने लंबित कार्य शीघ्र पूरा करने के मौके पर निर्देश दिए हैं।
मंगलवार को जिलाधिकारी श्री बिष्ट ने जल जीवन मिशन की 4.62 करोड़ आगणित योजना के सापेक्ष 3.78 करोड़ की पटारा, मालना, कल्याणी, फैडी और जखारी गांवों में बनाईं गई पंपिंग पेयजल योजना का स्थलीय निरीक्षण किया है ।
जिलाधिकारी ने कहा कि जल जीवन मिशन एक अत्यंत महत्वाकांक्षी योजना है। जिले में जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत कार्यों को सही ढंग से क्रियान्वित करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि बड़ी योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण कर योजनाओं की प्रगति की वस्तुस्थिति परखने और योजना से लाभन्वित होने वाले ग्रामीणों का फीडबैक लेने की शुरूआत की गई है। ताकि तय मानकों के अनुसार योजनाओं का समय से गुणवत्तायुक्त निर्माण संपन्न करवाया जा सके और खामियांं को दूर करवाया जा सके।
जिलाधिकारी ने
जल जीवन मिशन के तहत जिले में सबसे पहले निर्मित इस पंपिंग पेयजल योजना का काम पूरा होने पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि इसी तरह अन्य सभी योजनाओं को भी समय से व गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाना जरूरी है।

इस दौरान क्षेत्र पंचायत प्रमुख शैलेंद्र सिंह कोहली ने बताया कि मुझे संतुष्टी इस बात की है कि मेरे विकासखंड अंतर्गत पटारा, मालना, कल्याणी, फेडी और जखारी गांवों में बनाईं गई पंपिंग पेयजल योजना बनकर तैयार हो गई है।
उन्होंने ने कहा कि जल जीवन मिशन जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं के जरिए सरकार ग्रामीणों की जिन्दगी को आसान बनाने के लिए अभूतपूर्व प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की पेयजल समस्या दूर करने के लिए पटारा पंपिंग योजना एक महत्वपूर्ण सौगात है।उन्होंने पटारा गांव में जिला अधिकारी के आगमन कर आभार जताया और पटारा गांव में के कुछ वंचित छानियों में अलग से भी कनेक्शन देने की मांग की है ‌।
वहीं कार्यदायी संस्था जल संस्थान के अधिकारियों ने बताया कि पूर्व में जल जीवन मिशन योजना के लिए भारत सरकार ने जो गाइडलाइंस बनाई है उसके मानकों को ध्यान में रख कर योजना बनाई गई है। इका काम निर्धारित समय पर पूरा नहीं हो सका है।

इस दौरान ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से गांव के चम्बा पटारा तोक में भी पानी के कनेक्शन देने की मांग की है। इस दौरान ग्रामीणों ने जिलाधिकारी का पटारा गांव में जोरदार स्वागत किया ।
निरीक्षण के दौरान जल संस्थान के अधिशासी अभियंता एल सी रमोला, गिरीश भट्ट उप प्रमुख डुंडा,सहायक अभियंता एल.एस. कुमांई, ग्राम प्रधान पूजा,अमित अग्रवाल
एस पी अग्रवाल एण्ड कंपनी कानपुर, रूकम सिंह नेगी, प्रवीण सिंह नेगी, सहित भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे हैं।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *