Breaking
Fri. Sep 20th, 2024

तकनीकी सहायता से काश्तकार महिलाओं के कार्य का बोझ होगा कम

By sarutalsandesh.com Sep 5, 2024

एनआरएलएम के सहयोग से समूह की 25 महिलाओं को दिया जा रहा है ड्रोन प्रशिक्षण ।।

 

चिरंजीव सेमवाल
उत्तरकाशी । ज़िले के चार विकासखंडों की 25 महिलाओं को कृषि विभाग एवं एनआरएलएम के अंतर्गत गठीत समूह की महिलाओं को दो दिवसीय ड्रोन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
गुरूवार को मनेरा स्टेडियम उत्तरकाशी में कृषि विभाग एवं एनआरएलएम के सहयोग से दो दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया है। प्रशिक्षण में विकास खंड
भटवाड़ी , मोरी, पुरोला एवं नौगांव की समूहों एवं बागवानी काश्तकार से जुड़ी महिलाओं को वैज्ञानिक तकनीकी से ड्रोन के माध्यम से कैसे कीटनाशक का छिड़काव किया जाए। इस पर महिलाओं को श्री एंटरप्राइज देहरादून की विशेषज्ञों द्वारा प्रयोगात्मक रूप से प्रशिक्षित किया जा रहा है। इस में सब्जी उत्पादन एवं बागवानी से भी जुड़े काश्तकार है।
इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी जयकिशन ने कहा कि जनपद में बागवानी एवं सब्जी उत्पादन की अपार संभावना को देखते हुए कैसे इसे और बेहतर एवं उन्नत तकनीकी के माध्यम से आगे बढ़ाया जाए, इस पर सरकार पूरी तरीके से कार्य कर रही है, जिसमें ड्रोन अति महत्वपूर्ण है, जिससे काश्तकारों को अपनी फसलों एवं पेड़ों पर समय-समय पर किए जाने वाले कीटनाशक छिड़काव करने में सुविधा उपलब्ध होगी, साथ ही महिलाओं के कार्य बोझ में कमी आएगी।
जिला विकास अधिकारी रमेश चंद्रा, जिला विषय विशेषज्ञ आर एल एम परविंदर राणा ,शैलेंद्र सेमवाल एनआरएलएम मोरी , कृषि विभाग के कर्मी एवं प्रशिक्षण ले रही समूह की महिलाएं पुष्पा जगूड़ी,पूनम, विनीता, शीला ,विजयलक्ष्मी , अलीका राणा, अंबिका ,कुलवंती , उषा, उर्मिला,मनीषा, कंचन बाला आदि मौजूद रहीं है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *